Home > Blog > Recipes > टी-स्पून VS. टेबल-स्पून : जानिए क्या है दोनों में अंतर!

टी-स्पून VS. टेबल-स्पून : जानिए क्या है दोनों में अंतर!

चम्मच हमारी रसोई का एक अहम हिस्सा है। चम्मच का इस्तेमाल हम रोज़ाना ज़िंदगी में करते हैं। शायद ही कोई दिन हो जब हम चम्मच का प्रयोग न करें। खाने से लेकर और दाल-सब्ज़ी में नमक या मसाला डालने के लिए चम्मच का प्रयोग होता है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि चम्मच को अंग्रेजी भाषा में ‘स्पून’ कहा जाता है। ‘स्पून’ भी आपने दो प्रकार होंगे: टेबलस्पून और टीस्पून। क्या आप जानते हैं कि टेबलस्पून और टीस्पून में आखिर अंतर क्या है?


टेबल-स्पून: जैसा कि नाम से ही स्पष्ट हो रहा है, टेबलस्पून का प्रयोग अक्सर खाने की टेबल पर किया जाता है। वैसे यह जरूरी भी नहीं है मगर टेबलस्पून का इस्तेमाल हम अक्सर खाना खाने के लिए करते हैं। टेबलस्पून टीस्पून से आकर में बड़ा होता है। एक टेबलस्पून में तीन टीस्पून की मात्रा आती है।


टी-स्पून: टीस्पून आकर में टेबलस्पून से छोटा होता है। इसका प्रयोग व्यंजनों या चाय में अक्सर कुछ मिलाने के लिए होता है। जैसे कि चाय में चीनी। इसका प्रयोग अन्य मसालों तथा कम राशि में उपयोग होने वाली सामग्री को मिलाने के लिए किया जाता है। टीस्पून टेबल स्पून के एक तिहाई होता है। अर्थात अगर आप अपनी चाय में एक टेबलस्पून चीनी मिलते हैं तो टीस्पून के साथ आपको तीन टीस्पून चीनी मिलनी पड़ेगी।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: